सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने की 10 टिप्‍स

यह बात हमेशा ध्‍यान में रखिएगा कि आप Antarvasna1.com और आपकी पार्टनर के antarvasna बीच संबंध में खटास का कारण्‍ा सेक्‍स भी हो सकता है। यदि आप अपनी पार्टनर को पूरी तरह संतुष्‍ट नहीं कर पा रहे हैं/रही हैं, तो यह खतरे की घंटी है। आइये हम आपको बताते हैं बेहतरीन सेक्‍स लाइफ जीने के टिप्‍स :

1. नियमित खान-पान, व्‍यायाम:

पौष्टिक आहार और नियमित व्‍यायाम आपी सेक्‍स करने की क्षमता को बढ़ाता है। अपने हार्मोन को ऊर्जा मुहैया कराने के लिए आपको जंक फूड से बचना चाहिए। हरि सब्जियां, दूध, दही, हरे चने, बादाम, काजू, दाल, रोटी, मछली, आदि खाने से आपको जरूर फायदा होगा। यही नहीं सेक्‍स का सबसे बड़ा दुश्‍मन थकान है। थकान के कारण आप अपनी पार्टनर को निराश कर देते हैं। न्‍यमित व्‍यायाम और योग से फुर्ती आती है, जिससे सेक्‍स लाइफ बेहतर बनी रहती है।

2. बेडरूम में साफ-सफाई:

एक बात हमेशा ध्‍यान रहे, सेकस करते वक्‍त आस-पास गंदगी नहीं होनी चाहिए। गंदगी के कारण ध्‍यान भंग होता है और चरम सीमा तक पहुंचने में कठिनाई होती है, खास तौर से महिलाओं में। इसके अलावा अपके बेडरूम में अगर सामान फैला है, तो आपको जल्‍दी नींद आएगी, जिससे आपकी सेक्‍स लाइफ प्रभावित होगी।

3. फिल्‍म देखें:

जब भी मौका मिले तो अपनी पार्टनर के साथ सेक्‍सी फिल्‍म जरूर देखें, या फिर किताब पढ़ें। बाद में जब दोनों अकेले हों, तो फिल्‍म के सबसे हॉट सीन का जिक्र करें, उससे दोनों के बीच झिझक खत्‍म होगी और करीबियां बढ़ेंगी। जिस वजह से आप अपनी पार्टनर को आसानी से सेक्‍स के लिए राजी कर पाएंगे।

4. अपनी साफ-सफाई:

अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतरीन बनाए रखने के लिए जरूर है खुद को साफ रखना। यदि आपके शरीर से दुर्गंध आएगी, तो आपका/आपकी पार्टनर आपके करीब आने में कतराएगी। यदि आपके पसीने में बदबू आती है, तो डियोडरेंट या परफ्यूम का इस्‍तेमाल करें।

5. ओरल सेक्‍स:

सेक्‍स की शुरुआत हमेशा ओरल सेक्‍स यानी लिप किस/स्‍मूचिंग से करनी चाहिए। यह ध्‍यान रहे कि ओरल सेक्‍स यौन क्रिया का अभिन्‍न भाग है और महत्‍वपूर्ण भी। इससे पार्टनर न केवल आपके करीब महसूस करती है, बल्कि संभोग के लिए उत्‍तेजना बढ़ती है। ओरल सेक्‍स की शुरुआत अगर गाल या माथे पर चुंबन से करेंगे, तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। चुंबन के दौरान आपका हाथ पार्टनर की कमर या वक्ष पर होना चाहिए।

6. फोरप्‍ले:

फोरप्‍ले यानी संभोग से पहले की क्रिया। अधिकांश महिलाओं को चरम सीमा तक पहुंचने या रतिनिष्‍पत्ति में दिक्‍कत होती है, या फिर ज्‍यादा समय लगता है, कई बार पूरी यौन क्रिया समाप्‍त होने के बाद भी वो चरम सीमा तक नहीं पहुंच पाती हैं, लिहाजा फोरप्‍ले वहां पर सहायक साबित होता है। फोरप्‍ले की शुरुआत संभोग से दस-पंद्रह मिनट पहले ही नहीं, बल्कि आप घंटो पहले से कर सकते हैं। किस करना, बाहों में भरना, उत्‍तेजना पैदा करने वाले अंगों को स्‍पर्श करना, व मसाज करना, धीरे-धीरे कपड़े उतारना, आदि शामिल है।

7. पोजीशन बदलना:

एक ही पोजीशन पर सेक्‍स करने से सेक्‍स के प्रति उत्‍साह खत्‍म होने लगता है, इसलिए अच्‍छा होगा अगर आप हर बार नई पोजीशन में संभोग करें। उससे न केवल सेक्‍स मजा बढ़ जाता है, बल्कि सेक्‍स की बेहतरीन अनुभूति भी होती है। कामसूत्र की विभिन्‍न क्रियाओं को आजमाने से आपकी सेक्‍स लाइफ हमेशा बेहतरीन बनी रहेगी।

8 कंडोम का प्रयोग:

यदि आप अभी संतान नहीं चाहते हैं, तो सेक्‍स के वक्‍त कंडोम का प्रयोग जरूर करें, क्‍योंकि ऐसा न करने पर सेक्‍स के दौरान आपकी पार्टनर के मन में एक बात हमेशा घूमती रहेगी कि कहीं वो गर्भवती न हो जाए।

9. सेक्‍स के बाद प्‍यार की बातें:

पति-पत्‍नी के संबंधों में सेक्‍स से कहीं ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण उनके बीच का प्‍यार होता है। यह बात हमेशा ध्‍यान रहे कि अगर आप सेकस करने के तुरंत बाद सो गए, तो आपकी पत्‍नी को बुरा लग सकता है।

10. मदिरा, धूम्रपान न करें:

सेक्‍स लाइफ बेहतर बनाने के लिए मदिरा का सेवन और धूम्रपान नहीं करना चाहिए। इन दोनों के कारण आपके अंदर सेक्‍स करने की क्षमता घट सकती है।